डीईओ एवं प्रेषक ने ईवीएम की चेकिंग का जायज़ा लिया

ईवीएम के चेकिंग का डीईओ एवं प्रेक्षक ने लिया जायजा

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के अंतर्गत मंडी समिति स्थित स्ट्रांग रूम में प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम की चेकिंग का कार्य किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जनपद में प्रत्येक विधानसभावार तीन-तीन इंजीनियर को भेजा गया है जो इस कार्य को अंजाम दे रहे हैं।

शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी दीपा रंजन ने पुलिस प्रेक्षक राजशेखरा एन0 मुख्य विकास अधिकारी ऋषि राज व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ मंडी समिति स्थित रंगो पहुंचकर व्यवस्थाओं एवं ईवीएम की चेकिंग के किए जा रहे कार्य जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्त कार्य कार्य समय से पूर्ण कर ली जाए कोई भी कार्य लंबित न रहने पाए।

मतदान को पर्व के रूप में मनाएं : डीईओ

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जगत के ग्राम पड़ौआ में शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी दीपा रंजन ने मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज सहित अन्य संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ पहुंचकर ग्रामीणों को मतदान के लाभ बताएं।
डीईओ ने ग्रामीणों के समक्ष अपनी मंशा जाहिर करते हुए कहा कि सभी ग्रामीण विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। जिस प्रकार ग्रामीण ग्राम प्रधान को चुनने में अपनी भागीदारी निभाते हैं उसी प्रकार अन्य चुनावों में भी अपनी भागीदारी निभाएं। प्रथम बार मतदाता बनने वाले सभी व्यक्तियों को बहुत बधाई एवं सभी मतदाता चुनाव के दिन मतदान में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाए। गांव के बहुत सारे काम ऐसे होते हैं जिन्हें ग्राम प्रधान नहीं बल्कि विधायक और सांसद कराते हैं इसलिए गांव के विकास के लिए विधानसभा चुनाव में भी उसी उत्साह के साथ वोट डालने पहुंचे। विधानसभा में जाकर आपकी समस्याओं को विधायक ही उठाएंगे इसलिए क्षेत्र के विकास के लिए चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। आज ही संकल्प लें कि चाहे चुनाव के दिन कितना भी समय क्यों ना लगे वोट डालकर ही घर जाएंगे। घर की महिलाएं सुबह सबसे पहले वोट डालें उसके बाद आकर खाना बनाएं। सबको वोट डालने निकलने के लिए घर की महिलाओं को पहले स्वयं निकलना होगा और सबको लेकर आएं, पर्व का महौल बना रहे। सभी लोग इस बात का ध्यान रखें कि मास्क अवश्य लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें। गांव में शांति का माहौल बनाकर रखें, मतदान के लिए सभी लोग एक दूसरे को जागरूक करते रहे। डीईओ ने कहा कि गीतों को गाते व ढोलक बजाते वोट डालने आएं।

डीईओ ने अधिकारियों को प्रशिक्षण दी चुनाव सम्बंधी महत्पूर्ण जानकारी

डी पॉल स्कूल में पीठासीन अधिकारियों को बीयू, सीयू एवं वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी दीपा रंजन ने सहसवान के चुनाव प्रेक्षक मुरलीधर मालिक मुख्य विकास अधिकारी ऋषि राज के साथ यहां पहुंचकर उन्होंने अधिकारियों को बीयू, सीयू और वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी देते हुए चुनाव मतदान से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी प्रकार की तैयारियों को समय से पूर्ण कर लिया जाए।


प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि वीवीपैट पर गलत वोटर पर्ची प्रदर्शित होने की शिकायत पर फार्म 49 एम पर वोटर से घोषणा पत्र भरवाना होगा। सभी कार्यवाई फार्म 17 सी पर की जाएगी। इसके साथ ही 17 ए फार्म पर वोटर की द्वितीय इंट्री करनी होगी। इसके साथ ही वोटिग से पहले कंट्रोल यूनिट को चेक करना होगा। जिसमें मतदान जीरो प्रदर्शित करें। प्रत्याशी द्वारा नामित एजेंट के सामने मॉक पोल करना होगा। मॉक पोल के दौरान सीयू, बीयू व वीवीपैट में खराबी आने पर जो उपकरण खराब होगा, उसे तत्काल बदला जाएगा। उसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी।

सभी लोग पूरी गहनता से ईवीएम व वीवीपैट के बारे में मास्टर ट्रेनर से समझ लें। अगर किसी प्रकार की समस्या हो तो पुनः उसकी जानकारी लें, जिससे बाद में किसी प्रकार की समस्या न उत्पन्न हो। इसके अलावा वरिष्ठ अधिकारियों ने यह भी जानकारी ली कि यहां किस किस विधानसभा में डाक मतपत्र के द्वारा कितने वोट डाले जा चुके हैं।

Bolnatohai

Bolnatohai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *